Skip to main content

Nimbahera Vlog | Nimbahera City | Nimbahera Bike Ride | Nimbahera

 Video Link - https://youtu.be/w1ceklFQhpI Tags - Rajasthan Explore,nimbahera,nimbahera rajasthan,nimbahera vlog,places to visit in rajasthan,rajasthan,rajasthan tour,rajasthan tourism,rajasthan tourist places,rajasthan travel guide,rajasthan trip

Keylogger Kya hai (क्या है) और इसके फायदे और नुकसान है?

Keylogger :The Spy Tool

आज मैं बताने वाला हूँ Keylogger Kya hai (क्या है) ? ऐसे में अगर आप Computer या Internet use करते है. तो आपको Keylogger Technology के बारे में जानकारी होना चाहिए. क्योकि यह एक ऐसे Computer Software है जो आपके Computer के सभी information जैसे की Passwords, Credit/Debit Card Details, Documents, ID को चुरा कर दुसरे जगह दे सकता है. Keylogger में और भी ऐसे बहुत से Features है जो अच्छे काम के लिए भी Use होते है और बुरे काम के लिए, यहाँ तक Keylogger legal और illegal दोनों तरह से Use किया जाता है. यहाँ पर मैं इसी के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ की Keylogger kya Hai (क्या है )? , कैसे काम करता है और Computer Users के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक.

What is Keylogger (Keylogger Kya hai (क्या है) )?

यह Computer Program Software है जो Personal Computer पर हो रहे सभी Activity को Record करके Save करता है. अगर आपके Computer में Keylogger Installed है, तो वह आपके Computer में हो रहे सभी Activity जैसे की Internet Search, Document, Keystrokes, Mail, URL, Passwords, Id सभी तरह के information को Record करता है.

आप को जानकर हैरानी होगी Keylogger Computer के हर एक चीज़ को चुपके से Record करता है यहाँ तक अगर आप Keyboard से कुछ Type करते है तो वह भी Record हो जाता है की अपने क्या Type किया है.इतना खतरनाक Software होने के बाद भी इसे बहुत से Legal काम के लिए Use किया जाता है. Keylogger को केवल Legal Activity Record करने के लिए बनाया गया था but बाद इसके बहुत से illegal काम भी होने लगे.

Keylogger कैसे काम करता है?

यह Locally और Remotely दोनों तरह से Computer में Installed किया जा सकता है और काम में लिया जा सकते है. Keylogger ओ basically बनाया गया था किसी Company में काम कर रहे Employee’s Activity को पता करने के लिए. की वह दिन भर Computer पर क्या-क्या करते है. फिर बाद इसे बहुत से काम जैसे की Cyber Cafe, IT Hubs, Colleges के लिए use किया जाने लगा.

अगर किसी Computer में Keylogger Install है, तो वह उस Computer के सभी Activity को चुपके से Save करता जाता है. जैसे की..

User के द्वारा Computer में Type किये गए किसी भी Password को Save करना.User के द्वारा Search किये गए सभी Website URL को Save करना.Computer पर RUN हो रहे सभी Application को Record करना.सभी Instant Messaging को Record करना.Email Remote Location को Store करना.

Keylogger के क्या फायदे और नुकसान है?

आज के समय में लोगो का Computer के प्रति Awareness कम, Computer Illegal Activity की तरफ लगाव बहुत ज्यादा है. इस लिए Keylogger Software का बहुत ही कम फायदेमंद है और बहुत ज्यादा नुकसान दायक है. जैसे की..

जितने भी IT कम्पनीज़ है वह Keylogger का Use इसलिए करते है ताकि उन्हें पता चल सके की उनके Employee Working Hour में क्या करते है.Cyber Cafe में Keylogger Software का इसलिए use होता था ताकि किसी भी Illegal Activity के बारे में पता लगाया जा सके.

But अब ज्यादातर Keylogger Software को गलत काम के लिए use किया जाता है. हैकर किसी भी Computer में Remotely Keylogger Software को Install कर देते है उसके बाद उस Computer पर हो रहे सभी information को चुरा लेते है.

Convert Windows 10 in to Apple MacApplication Vs System Software in HindiHow to Reset Computer?

 Keylogger Software से कैसे बचे?

अगर आप अपने Computer Information को Keylogger Software से बचाना चाहते है. तो आप in सभी Tips को Follow करे..

जब भी आप Cyber Cafe में password या Cards Detail दर्ज करे तो हमेशा Virtual Keyboard का use करे.Computer में Keylogger Detector Software Install करे.अगर आप Windows 10 use करते है तो आप Privacy में जाकर Auto Cortana Typing को off कर दे.Computer में कभी भी कोई Crack Install ना करे.

दोस्तों, यहाँ पर मैंने बताया है की Keylogger Kya hai (क्या है) और इसके फायदे और नुकसान है? अगर  Keylogger Software Attack से बचाना चाहते है या फिर अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो आप इसे जरुर पढ़े. मैंने यहाँ पर ये भी बताया है की यह काम कैसे करता है और किस तरह से Computer के सभी इनफार्मेशन को चुरा कर Record कर लेता है.हा,  मैंने इसके Downloading के बारे में नहीं बताया, अगर आपको Keylogger test करना है तो आप Internet पर Search करे बहुत से Software मिल जायेंगे. उम्मीद है आपको यह Tips पसंद आया हो.

Comments

Popular posts from this blog

फोटो से वशीकरण कैसे करे ? मोबाइल की फोटो से करे किसी को भी अपने वश में

फोटो से वशीकरण का मंत्र के लिए आपको जिसको वश में करना है, उनका कोई अच्छा फोटो और उनका नाम सबसे महत्वपूर्ण है | फोटो से वशीकरण करने के बाद आप अपने नजर में काफी दूर रहने वाले व्यक्ति को वश में कर सकते हो | पावरफुल और फेमस वशीकरण मंत्र जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी व्यक्ति का असरदार वशीकरण कर सकते हो | फोटो वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल  आमतौर पर लोग किसी व्यक्ति का वशीकरण करने के लिए करते हैं, ज्यादातर लोगों को अलग-अलग प्रकार के वशीकरण मंत्र पता होते हैं | जैसे कि कामदेव वशीकरण मंत्र से आप किसी व्यक्ति को अपनी कामुकता के अधीन कर सकते हो और उस व्यक्ति का वशीकरण कर सकते हो, सूर्य वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल करने से आप किसी भी व्यक्ति को प्रभावशाली वशीकरण कर सकते हो , विचित्र वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल करने से आप किसी भी व्यक्ति का उसके मनके बावजूद उस व्यक्ति का वशीकरण कर सकते हो, भैरवी हिप्नोटिजम इस वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल आप किसी व्यक्ति को अपने वश में करने के लिए और उस व्यक्ति को हिप्नोटाइज यानी कि  सम्मोहित  करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हो | दोस्तों फोटो से वशीकरण करने के लिए आपक

चमत्कारिक मेहंदीपुर बालाजी मंदिर- प्रेत-भूत बाधा दूर करने का सबसे प्रसिद्ध और विश्वसनीय स्थान

Mehandipur Balaji Story in Hindi  : यूं तो भारत में हनुमानजी के लाखों मंदिर हैं। हर मंदिर पर भक्तों की भीड़ उमड़ती है, पर राजस्थान के दौसा जिला स्थित घाटा मेंहदीपुर बालाजी की बात ही अलग है। मेंहदीपुर बालाजी को दुष्ट आत्माओं से छुटकारा दिलाने के लिए दिव्य शक्ति से प्रेरित हनुमानजी का बहुत ही शक्तिशाली मंदिर माना जाता है। यहां कई लोगों को जंजीर से बंधा और उल्टे लटके देखा जा सकता है। यह मंदिर और इससे जुड़े चमत्कार देखकर कोई भी हैरान हो सकता है। शाम के समय जब बालाजी की आरती होती है तो भूतप्रेत से पीड़ित लोगों को जूझते देखा जाता है। राजस्थान के दौसा जिले के पास दो पहाडिय़ों के बीच बसा हुआ मेहंदीपुर नामक स्थान है। यह मंदिर जयपुर-बांदीकुई- बस मार्ग पर जयपुर से लगभग 65 किलोमीटर दूर है। दो पहाडिय़ों के बीच की घाटी में स्थित होने के कारण इसे घाटा मेहंदीपुर भी कहते हैं। गीताप्रेस गोरखपुर द्वार प्रकाशित हनुमान अंक के अनुसार यह मंदिर करीब 1 हजार साल पुराना है। यहां पर एक बहुत विशाल चट्टान में हनुमान जी की आकृति स्वयं ही उभर आई थी। इसे ही श्री हनुमान जी का स्वरूप माना जाता है। इनके चरणों में छोटी स

Nimbahera Vlog | Nimbahera City | Nimbahera Bike Ride | Nimbahera

 Video Link - https://youtu.be/w1ceklFQhpI Tags - Rajasthan Explore,nimbahera,nimbahera rajasthan,nimbahera vlog,places to visit in rajasthan,rajasthan,rajasthan tour,rajasthan tourism,rajasthan tourist places,rajasthan travel guide,rajasthan trip