Skip to main content

Nimbahera Vlog | Nimbahera City | Nimbahera Bike Ride | Nimbahera

 Video Link - https://youtu.be/w1ceklFQhpI Tags - Rajasthan Explore,nimbahera,nimbahera rajasthan,nimbahera vlog,places to visit in rajasthan,rajasthan,rajasthan tour,rajasthan tourism,rajasthan tourist places,rajasthan travel guide,rajasthan trip

Systematic Transfer Plans (STP) क्या हैं?

सिस्टमैटिक ट्रांसफर प्लान (एसटीपी) क्या हैं? [What are Systematic Transfer Plans (STP)? In Hindi]

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के बारे में लगभग हर निवेशक को जानकारी होती है। लेकिन सिस्टमैटिक ट्रांसफर प्लान या एसटीपी के बारे में क्या? एसआईपी के विपरीत, सिस्टमैटिक ट्रांसफर प्लान एक ऐसा शब्द नहीं हो सकता है जिसके बारे में बहुत से निवेशक जानते हों। जहां एसआईपी एक बचत बैंक खाते से म्यूचुअल फंड योजना में धन का हस्तांतरण है, वहीं एसटीपी का अर्थ है एक म्यूचुअल फंड योजना से दूसरे में धन हस्तांतरित करना। एसटीपी जोखिम को कम करने और रिटर्न को संतुलित करने के लिए एक विशिष्ट अवधि में आपके निवेश को कम करने की एक स्मार्ट रणनीति है।
उदाहरण के लिए, यदि आप इक्विटी में 'व्यवस्थित रूप से' निवेश करते हैं, तो आप बाजार के अस्थिर होने पर भी जोखिम-मुक्त रिटर्न अर्जित कर सकते हैं। यहां, एक एएमसी आपको एक फंड में एकमुश्त निवेश करने और एक निश्चित राशि को नियमित रूप से दूसरी योजना में स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। पूर्व फंड को सोर्स स्कीम या ट्रांसफरर स्कीम कहा जाता है, और बाद वाले को टारगेट स्कीम या डेस्टिनेशन स्कीम कहा जाता है।
एक अस्थिर बाजार के मामले में, एसटीपी निवेशकों को समय-समय पर एक योजना (स्रोत योजना) से दूसरी (लक्षित योजना) में धन हस्तांतरित करने में मदद करता है और निवेश करने के लिए एक योजना से मोचन के लिए आवश्यक कई निर्देशों को संपीड़ित करके प्रयास और समय बचाने में उनकी मदद करता है। अन्य एक ही निर्देश में।
Systematic Transfer Plans (STP) क्या हैं?
यदि बाजार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तो आमतौर पर डेट फंड से इक्विटी फंड में ट्रांसफर किए जाते हैं और इसके विपरीत अगर बाजार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है। एसटीपी को स्रोत योजना से लक्ष्य योजना में हस्तांतरित राशि के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। यदि एक निश्चित राशि को स्रोत से लक्ष्य योजना में स्थानांतरित किया जाता है, तो इसे निश्चित एसटीपी कहा जाता है, और यदि हस्तांतरित राशि स्रोत योजना के निवेश का लाभ हिस्सा है, तो इसे Capital Appreciation STP कहा जाता है।

भारत में शुरुआती लोगों के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? [How to Invest in Mutual Funds for Beginners in India?]

यदि आप म्यूचुअल फंड में शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको निवेश के उद्देश्यों और जोखिम सहनशीलता के आधार पर उपयुक्त म्यूचुअल फंड योजना का चयन करना चाहिए। आप अपनी सुविधा के अनुसार म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन या ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं। Systematic Investment Plan (SIP) क्या है?
म्यूचुअल फंड स्कीम के डायरेक्ट प्लान में आप फंड हाउस की ब्रांच में जाकर म्यूचुअल फंड में ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं. आप म्यूचुअल फंड वितरक के माध्यम से नियमित योजना में निवेश कर सकते हैं।
आप किसी फंड हाउस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन म्यूचुअल फंड के डायरेक्ट प्लान में निवेश कर सकते हैं। आप आधार और पैन विवरण जमा करके केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) अनुपालन के लिए अपना ईकेवाईसी पूरा कर सकते हैं और फिर अपनी पसंद की योजना में निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आप केआरए (केवाईसी पंजीकरण एजेंसी) में अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

फोटो से वशीकरण कैसे करे ? मोबाइल की फोटो से करे किसी को भी अपने वश में

फोटो से वशीकरण का मंत्र के लिए आपको जिसको वश में करना है, उनका कोई अच्छा फोटो और उनका नाम सबसे महत्वपूर्ण है | फोटो से वशीकरण करने के बाद आप अपने नजर में काफी दूर रहने वाले व्यक्ति को वश में कर सकते हो | पावरफुल और फेमस वशीकरण मंत्र जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी व्यक्ति का असरदार वशीकरण कर सकते हो | फोटो वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल  आमतौर पर लोग किसी व्यक्ति का वशीकरण करने के लिए करते हैं, ज्यादातर लोगों को अलग-अलग प्रकार के वशीकरण मंत्र पता होते हैं | जैसे कि कामदेव वशीकरण मंत्र से आप किसी व्यक्ति को अपनी कामुकता के अधीन कर सकते हो और उस व्यक्ति का वशीकरण कर सकते हो, सूर्य वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल करने से आप किसी भी व्यक्ति को प्रभावशाली वशीकरण कर सकते हो , विचित्र वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल करने से आप किसी भी व्यक्ति का उसके मनके बावजूद उस व्यक्ति का वशीकरण कर सकते हो, भैरवी हिप्नोटिजम इस वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल आप किसी व्यक्ति को अपने वश में करने के लिए और उस व्यक्ति को हिप्नोटाइज यानी कि  सम्मोहित  करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हो | दोस्तों फोटो से वशीकरण करने के लिए आपक

चमत्कारिक मेहंदीपुर बालाजी मंदिर- प्रेत-भूत बाधा दूर करने का सबसे प्रसिद्ध और विश्वसनीय स्थान

Mehandipur Balaji Story in Hindi  : यूं तो भारत में हनुमानजी के लाखों मंदिर हैं। हर मंदिर पर भक्तों की भीड़ उमड़ती है, पर राजस्थान के दौसा जिला स्थित घाटा मेंहदीपुर बालाजी की बात ही अलग है। मेंहदीपुर बालाजी को दुष्ट आत्माओं से छुटकारा दिलाने के लिए दिव्य शक्ति से प्रेरित हनुमानजी का बहुत ही शक्तिशाली मंदिर माना जाता है। यहां कई लोगों को जंजीर से बंधा और उल्टे लटके देखा जा सकता है। यह मंदिर और इससे जुड़े चमत्कार देखकर कोई भी हैरान हो सकता है। शाम के समय जब बालाजी की आरती होती है तो भूतप्रेत से पीड़ित लोगों को जूझते देखा जाता है। राजस्थान के दौसा जिले के पास दो पहाडिय़ों के बीच बसा हुआ मेहंदीपुर नामक स्थान है। यह मंदिर जयपुर-बांदीकुई- बस मार्ग पर जयपुर से लगभग 65 किलोमीटर दूर है। दो पहाडिय़ों के बीच की घाटी में स्थित होने के कारण इसे घाटा मेहंदीपुर भी कहते हैं। गीताप्रेस गोरखपुर द्वार प्रकाशित हनुमान अंक के अनुसार यह मंदिर करीब 1 हजार साल पुराना है। यहां पर एक बहुत विशाल चट्टान में हनुमान जी की आकृति स्वयं ही उभर आई थी। इसे ही श्री हनुमान जी का स्वरूप माना जाता है। इनके चरणों में छोटी स

Nimbahera Vlog | Nimbahera City | Nimbahera Bike Ride | Nimbahera

 Video Link - https://youtu.be/w1ceklFQhpI Tags - Rajasthan Explore,nimbahera,nimbahera rajasthan,nimbahera vlog,places to visit in rajasthan,rajasthan,rajasthan tour,rajasthan tourism,rajasthan tourist places,rajasthan travel guide,rajasthan trip