Skip to main content

Nimbahera Vlog | Nimbahera City | Nimbahera Bike Ride | Nimbahera

 Video Link - https://youtu.be/w1ceklFQhpI Tags - Rajasthan Explore,nimbahera,nimbahera rajasthan,nimbahera vlog,places to visit in rajasthan,rajasthan,rajasthan tour,rajasthan tourism,rajasthan tourist places,rajasthan travel guide,rajasthan trip

गूगल पर फ्री Website Kaise Banaye घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए

नमस्ते! कैसे हो आप सभी? में उम्मीद आप सभी अच्छे होंगे. आज हम बात करेंगे की Google par apni website kaise banaye .
क्या आपको नही पता की Website kaise banaya jata hai ? वेबसाइट के क्या फायदे है? अगर नही तो आज आपका शुभ दिन है क्योंकि आज हम बस गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाए की बात करेंगे|
शुरू करने से पहले हम यह जानेंगे की वेबसाइट के क्या-क्या फायदे है?
1. Popularity (लोकप्रियता)
2. इन्टरनेट की दुनिया में अपने आप को लाना
3. Name/Fame/Money (नाम, शोहरत, धन)
4. अपनी फोटो को गूगल पर लाना
वैसे वेबसाइट बनाने से एक फायदा यह भी है की हम उसमे कुछ भी शेयर कर सकते है.
जैसे की अगर हमारा cooking करने का शोक है और हमको cooking के बारे मै सब कुछ पता है तो हम cooking की एक website बनाके उसमे हम cooking की इनफार्मेशन डाल सकते है.
उसमे हम अपनी खुद की लिखी हुई recipe sale कर सकते है और अपनी website पर Ads भी लगा सकते है जिससे की हमारी income double हो सके.
चलिए अब website कैसे बनाये उसके बारे मै बात करते है.
गूगल पर वेबसाइट बनाने के लिए internet पर बहुत सारे जरिये है जैसे की PAID/FREE. Paid का मतलब, हम एक domain name and hosting खरीदेंगे और उसपर काम करेंगे. ( इसमें आपको बहुत सारे फीचर मिलेंगे जो फ्री वाले में नही होते)
फ्री वाले में हमको कोई भी पैसा नही देना होता, इसमें हमको डोमेन और होस्टिंग फ्री में मिल जाती है जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में पढेंगे.
अगर आपको Paid वाली वेबसाइट बनानी है तो आप
how to start a blog वाला आर्टिकल पढ़ सकते हो. तो क्या आप तियार हो अपना new blog create करने के लिए? अगर हाँ, तो चलिए शुरू करते है.
Muft मैं Website Kaise Banaye in Hindi (help center)
फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए हमारे पास बहुत सारे प्लेटफार्म है पर जो सबसे ज्यादा पोपुलर है वो है.
1. Blogger
2. WordPress
3. Tumbler
लेकिन आज हम बात करेंगे की Blogger par blog kaise banaye जो की GOOGLE द्वारा बनाया गया है.
Blogger par website banane ke liye आपको Gmail id की जरूरत पढ़ेगी और उसके बाद आपको अपने gmail account को google+ account से connect करना होगा.
अगर आपको जीमेल पर अकाउंट बनाने नही आता तो आप Gmail पर अकाउंट कैसे बनाये वाला आर्टिकल पढ़ सकते हो.
जब आप यह सब स्टेप कम्पलीट कर लेते हो तो आपको नीचे लिखे गये step को follow करना है. तो चलिए दोस्तों apni new website banate hai और internet की दुनिया मै अपने आप को famous करते है.
Step 1. Google Par Website Kaise Banaye उसके लिए सबसे पहले आप Google Search मै या अपने browser मै type कीजिए “blogger.com” और उसपर click करिए और continue करिए.
आप यहा पर click करके भी blogger.com पर जा सकते हो|
Step 2. जब आप blogger.com पर पहुच जाते हो तो, वहा पर आप अपनी Gmail id डालो और “Next” पर click करो. फिर आप अपनी gmail id का password डालो फिर उसके बाद “Sign in” पर click करो एंड continue करो.
Step 3 . जब आपका account अच्छे से Sign in हो जाता है तो उसके बाद आपके सामने 2 option आते है.
आपकी profile confirm करने के लिए पहला जो option है वो यह है की “ Create a Google+ Profile” और दूसरा “Create a limited Blogger profile ”
जैसे की मैंने कहा था की new website kaise banaye
उसके लिए हमको google plus account की जरूरत होती है.
अगर आपके पास google+ account है तो अच्छी बात है नही तो आप “Create a Google+ profile ” button पर click करके अपना google plus account बना सकते हो और continue कर सकते हो.
Step 4. जब आप next page पर पहुच जाते हो तो वहा आपसे new गूगल प्लस account बनाने के लिए थोड़ी बहुत detail पूछेगा
1. Name
2. Gender
3. Birthday
तो आप यह सारी details भर ले और फिर “Upgrade” button पर click करके अपना न्यू गूगल प्लस अकाउंट बनालो.
जब आप अपनी सारी detail भर लेते हो और उसे Upgrade कर लेते हो तो आपके सामने Create New Blog का पेज ओपन होगा. तो आप क्रिएट न्यू ब्लॉग वाले बटन पर क्लिक करके अपना न्यू ब्लॉग बना सकते हो.
अगर आपके सामने create new blog वाला पेज ओपन नही होता तो आप फिरसे अपने browser में blogger.com सर्च करके पेज पर जा सकते हो.
Step 6. जब आप New blog पर click करते हो तो आपके सामने आपके सामने एक box open हो जाता है जिसमे लिखा होता है:-
Title : अपनी website का अच्छा सा title बनाओ
A ddress : Address का मतलब “website का नाम” आप अपनी website का क्या नाम रखना चाहते हो example के लिए जो मेने रखा है “ officialhimanshugrewal.blogspot.com ” और आप image मै देख सकते हो की address के नीचे right side मै लिखा हुआ हैं की “ This blog address is available ” इसका मतलब है की यह website का नाम available है और मै इस नाम से website बना सकता हूँ|
उसके बाद अब आपको क्या करना है की अपनी website के लिए एक अच्छी सी Template choose करनी होगी तो आप कोइ भी अच्छी-सी एक template choose करके “Create Blog ” वाले button पर click करो.
Step 7. अब आपकी website पूरी तरीके से बन चुकी है. आप View blog वाले button पर click करके अपनी website को देख सकते हो.
अब आपका जो काम है वो यह है की आपको अपनी website मै page बनाना है और post डालने है जिससे की हम लोग भी आपकी website पर आ सके और आपके लिखे हुए article को पढ़ सखे.
जरूरी आर्टिकल इसे जरुर पड़े|
Google AdSense account approved kanane ke 10 awesome step
New website/blog par traffic kaise badhaye
Agar aapko SEO nhi ata to bina seo ke traffic kaise badhaye
हमसे कुछ पूछिए?
अब यह article finish हुआ अगर आपको website kaise banaye इसके बारे मै और भी जानकारी चाहिए या कुछ पूछना है तो आप नीचे comment box मै जाकर अपना comment करके हमसे कुछ भी पूछ सकते है.
आपकी problem को solve करके हमको खुशी मिलेगी. अगर आपको यह post अच्छा लगा तो इसे आप अपनी social media profile पर जरुर share करे आपका 1 share हमारी website को better करने मै help करेगा.

Comments

Popular posts from this blog

फोटो से वशीकरण कैसे करे ? मोबाइल की फोटो से करे किसी को भी अपने वश में

फोटो से वशीकरण का मंत्र के लिए आपको जिसको वश में करना है, उनका कोई अच्छा फोटो और उनका नाम सबसे महत्वपूर्ण है | फोटो से वशीकरण करने के बाद आप अपने नजर में काफी दूर रहने वाले व्यक्ति को वश में कर सकते हो | पावरफुल और फेमस वशीकरण मंत्र जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी व्यक्ति का असरदार वशीकरण कर सकते हो | फोटो वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल  आमतौर पर लोग किसी व्यक्ति का वशीकरण करने के लिए करते हैं, ज्यादातर लोगों को अलग-अलग प्रकार के वशीकरण मंत्र पता होते हैं | जैसे कि कामदेव वशीकरण मंत्र से आप किसी व्यक्ति को अपनी कामुकता के अधीन कर सकते हो और उस व्यक्ति का वशीकरण कर सकते हो, सूर्य वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल करने से आप किसी भी व्यक्ति को प्रभावशाली वशीकरण कर सकते हो , विचित्र वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल करने से आप किसी भी व्यक्ति का उसके मनके बावजूद उस व्यक्ति का वशीकरण कर सकते हो, भैरवी हिप्नोटिजम इस वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल आप किसी व्यक्ति को अपने वश में करने के लिए और उस व्यक्ति को हिप्नोटाइज यानी कि  सम्मोहित  करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हो | दोस्तों फोटो से वशीकरण करने के लिए आपक

चमत्कारिक मेहंदीपुर बालाजी मंदिर- प्रेत-भूत बाधा दूर करने का सबसे प्रसिद्ध और विश्वसनीय स्थान

Mehandipur Balaji Story in Hindi  : यूं तो भारत में हनुमानजी के लाखों मंदिर हैं। हर मंदिर पर भक्तों की भीड़ उमड़ती है, पर राजस्थान के दौसा जिला स्थित घाटा मेंहदीपुर बालाजी की बात ही अलग है। मेंहदीपुर बालाजी को दुष्ट आत्माओं से छुटकारा दिलाने के लिए दिव्य शक्ति से प्रेरित हनुमानजी का बहुत ही शक्तिशाली मंदिर माना जाता है। यहां कई लोगों को जंजीर से बंधा और उल्टे लटके देखा जा सकता है। यह मंदिर और इससे जुड़े चमत्कार देखकर कोई भी हैरान हो सकता है। शाम के समय जब बालाजी की आरती होती है तो भूतप्रेत से पीड़ित लोगों को जूझते देखा जाता है। राजस्थान के दौसा जिले के पास दो पहाडिय़ों के बीच बसा हुआ मेहंदीपुर नामक स्थान है। यह मंदिर जयपुर-बांदीकुई- बस मार्ग पर जयपुर से लगभग 65 किलोमीटर दूर है। दो पहाडिय़ों के बीच की घाटी में स्थित होने के कारण इसे घाटा मेहंदीपुर भी कहते हैं। गीताप्रेस गोरखपुर द्वार प्रकाशित हनुमान अंक के अनुसार यह मंदिर करीब 1 हजार साल पुराना है। यहां पर एक बहुत विशाल चट्टान में हनुमान जी की आकृति स्वयं ही उभर आई थी। इसे ही श्री हनुमान जी का स्वरूप माना जाता है। इनके चरणों में छोटी स

Nimbahera Vlog | Nimbahera City | Nimbahera Bike Ride | Nimbahera

 Video Link - https://youtu.be/w1ceklFQhpI Tags - Rajasthan Explore,nimbahera,nimbahera rajasthan,nimbahera vlog,places to visit in rajasthan,rajasthan,rajasthan tour,rajasthan tourism,rajasthan tourist places,rajasthan travel guide,rajasthan trip