Skip to main content

Nimbahera Vlog | Nimbahera City | Nimbahera Bike Ride | Nimbahera

 Video Link - https://youtu.be/w1ceklFQhpI Tags - Rajasthan Explore,nimbahera,nimbahera rajasthan,nimbahera vlog,places to visit in rajasthan,rajasthan,rajasthan tour,rajasthan tourism,rajasthan tourist places,rajasthan travel guide,rajasthan trip

Youtube 1000 views ka kitna paisa deta hai? – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Youtube 1000 views ka kitna paisa deta hai? ये सवाल आपके मन में जरूर उठता होगा। में जब स्कूल में था तो मेरे दोस्त भी यही सवाल करते थे की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं ? यूट्यूब १००० व्यूज का कितना पैसा देता है वगैरा वगैरा।

Youtube 1000 views ke kitne paise deta hai?

Earn Money From Youtube

में आपको बतादूँ की कुछ लोग चैनल सिर्फ इसलिए बनाते हैं। की वो पैसा कमा सके लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं सोचना है।

यूट्यूब चैनल सुरु करने से पहले आपके मन में ये होना चाहिए की आप लोगो को क्वालिटी कंटेंट देंगे। तभी आप यूट्यूब से अच्छा पैसा कमा सकते हैं

क्वालिटी कंटेंट बनाने के बाद भी अगर आपको सक्सेस न मिले तो आप बिलकुल भी निरास मत होइए क्यों की सबसे बड़ी चीज़ है पैशन।

अगर आप पैशन रखेंगे तभी आपको को यूट्यूब पर सक्सेस मिल सकती है।इसलिए आप मेहनत करिये और साथ ही साथ पैशन भी रखिये।

आपका यूट्यूब पर कोई चैनल है तो आपके लिए जरूरी है की आपको अपने यूट्यूब चैनल पर खूब मेहनत करनी पड़ेगी

अगर आप अपने चैनल पर डेली क्वालिटी कंटेंट अपलोड करके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 वॉच टाइम पूरा कर लेते हैं तो आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करना पड़ता है।

मोनेटाइज क्या है?

Youtube मोनेटाइज का मतलब होता है की आप अपने चैनल को किसी एडवरटाइजिंग कंपनी के साथ लिंक करे।जैसे की google adsense.

इसके लिए आपको अप्लाई करना पड़ता है। अगर आपका चैनल बराबर है कोई फाल्ट नहीं है तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें

यूट्यूब चैनल को आप कई तरीके से मोनेटाइज कर सकते हैं कई ऐसे प्लेटफार्म आपको मिल जाते हैं जहाँ से आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं। जैसे की एडसेंस, मीडिआ डॉट नेट, एडवेर्सल वगैरा।लेकिन दुनिया भर में लोग अपने यूट्यूब चैनल को एडसेंस के माध्यम से ही मोनेटाइज करते हैं।

एडसेंस क्या है?

Youtube एडसेन्स एक गूगल का ही प्लेटफार्म है।जैसा की आप सभी जानते होंगे की गूगल एक बहोत बड़ी कंपनी है।जिस पर लोग आँख बंद करके भरोसा करते हैं।

इसी वजह से लोग एडसेंस पर भी आंक बंद करके भरोसा करते हैं।क्यों की एडसेंस गूगल का प्लेटफार्म है।

आपने अपने चानेल को मोनेटाइज कर लिया। और आपको एडसेंस का आप्रोवल मिल गया तो आपकी वीडियोस पर एड्स आने लगती है।

लोग अक्सर ऐसे सवाल करते है की यूट्यूब पर 1000 Subscribers के किते पैसे मिलते हैं या Youtube 1000 views ka kitna paisa deta hai?

यूट्यूब पर 1000 Views के कितने पैसे मिलते हैं।तो में आपको बतादूँ की यूट्यूब चैनल से आपको न ही व्यूज के पैसे मिलते हैं और न ही सब्सक्राइबर्स के।

अब सवाल ये उठता है तो फिर यूट्यूब पर किस चीज़ के पैसे मिलते हैं। तो आपको बतादूँ की यूट्यूब पर आपको एड्स के पैसे मिलते हैं।

अब आपके मन में ये सवाल हो रहा होगा की ये सब होता कैसे है।आप अपने यूट्यूब चैनल पर जो भी वीडियोस अपलोड करते हो तो उस पर एड्स आती है.

अगर कोई भी आपकी वीडियोस को देखता है और आपकी वीडियो पर एड्स आती है और उस ने आपकी एड्स पर क्लिक किया तो आपको उस एड्स के पैसे मिलते हैं.

यूट्यूब वीडियोस पर एड्स कैसे आती है

Youtube पर बहोत से लोग ऐसे है जो अपने बिज़नेस को या अपनी कंपनी को या फिर अपने प्रोडक्ट को या किसी भी चीज़ को प्रमोट करते हैं।

जिनको एडवरटाइजर कहते हैं।यही एडवरटाइजर एडसेंस जैसे कपनी को कहते है की आप हमारा प्रमोशन कीजिये हम आपको इतना पैसा देंगे।

मान लो की एडवरटाइजर ने एडसेंस को अपना प्रमोशन करने के लिए 100 डॉलर दिया। तो एडसेंस अब इन एड्स को यूट्यूब की वीडियोस पर दिखायेगा।

अगर कोई एड्स पर क्लिक करता है तो एडसेंस 60 परसेंट आपको देता है और 40 परसेंट खुद रख लेता है। लेकिन ये आपके CPC पर डिपेंड करता है.

CPC क्या है

Youtube CPC का मतलब है (कॉस्ट पर क्लिक) यानी एड्स का कॉस्ट जितना ज्यादा होगा उतना CPC भी ज्यादा होगा। और CPC जितना ज्यादा होगा आपकी कमाई भी उतना ज्यादा होगी।

एडसेंस CPC कैसे बढ़ाये

Youtube अगर आप एडसेंस से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो ये आपकी CPC पर डिपेन्ड करता है।जितनी ज्यादा आपकी CPC होगी उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

अगर आपको ट्रैफिक US, UK जैसे कंट्री से मिलता है तो आपकी CPC ज्यादा होती है आपकी कमाई अच्छी होती है।

यदि आपका ट्रैफिक इंडिया,नेपाल,बांग्लादेश,श्री लंका जैसी कंट्री से आता है तो आपका CPC काफी काम होता है।

एडसेंस आपके खाते में पैसा कैसे भेजता है

Youtube मान लो अगर आपने यूट्यूब पर 100 डॉलर कमा लिए तो यूट्यूब आपकी इस महीने की कमाई को अगले महीने की ११ तारीख को आपके एडसेंस अकाउंट में भेज देता है.

अब एडसेंस को आपको वेरीफाई करना पड़ेगा। आपके एडसेंस अकाउंट में कम से कम १० डॉलर हो जाने के बाद आपके घर पर एक पिन आता है कुरियर जरिये।

आपको अपने एडसेंस अकाउंट में ये पिन डाल कर अपना एडसेंस अकाउंट वेइफी करना है। या फिर आप अपने id कार्ड वगैरा से भी वेरीफाई कर सकते हैं।

अपना एडसेंस अकाउंट वेरीफाई करने के बाद आपको अपना बैंक डिटेल डालना पड़ता है। जब आप अपना बैंक डिटेल डाल देंगे तो 21 या 22 तारिक को एडसेंस आपके यूट्यूब से कमाए हुवे पैसे आपके बैंक अकाउंट में भेज देगा।

एडसेंस आपके अकाउंट में पैसे तभी ही भेजेगा जब आपके पुरे 100 डॉलर होजाएंगे। अगर 100 डॉलर से कम होंगे तो आपका इस महीने का पैसा रुक जाएगा।

वो पैसे आपको एडसेंस अगले महीने भेज देगा। लेकिन यूट्यूब में 100 डॉलर नहीं होंगे तब भी यूट्यूब आपके पैसे एडसेंस में भेज देगा।

अब बात आती है की आपके अकाउंट में पैसा कब आएगा। एडसेंस आपके अकाउंट में 22 तारीख को पैसे भेज देता है।तो 22 से 26 तारिक तक आपके पैसे आपके खाते में आ जाते हैं।

कभी कभी किसी प्रॉब्लम की वजह से लेट भी हो जाता है।

 

नोट
ये याद रखे की कभी भी अपनी वीडियोस पर खुद जाकर एड्स पर बार बार क्लिक न करे वरना आपका चैनल बैन हो सकता है।

आपसे यही उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट Youtube 1000 views ka kitna paisa deta hai? जरूर अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल हो या कुछ आपको समझ में न आया हो या आपको इस आर्टिकल में कोई कमी या कोई गलती नज़र आयी हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट कर के बता सकते हैं।

सुक्रिया।

Comments

Popular posts from this blog

फोटो से वशीकरण कैसे करे ? मोबाइल की फोटो से करे किसी को भी अपने वश में

फोटो से वशीकरण का मंत्र के लिए आपको जिसको वश में करना है, उनका कोई अच्छा फोटो और उनका नाम सबसे महत्वपूर्ण है | फोटो से वशीकरण करने के बाद आप अपने नजर में काफी दूर रहने वाले व्यक्ति को वश में कर सकते हो | पावरफुल और फेमस वशीकरण मंत्र जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी व्यक्ति का असरदार वशीकरण कर सकते हो | फोटो वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल  आमतौर पर लोग किसी व्यक्ति का वशीकरण करने के लिए करते हैं, ज्यादातर लोगों को अलग-अलग प्रकार के वशीकरण मंत्र पता होते हैं | जैसे कि कामदेव वशीकरण मंत्र से आप किसी व्यक्ति को अपनी कामुकता के अधीन कर सकते हो और उस व्यक्ति का वशीकरण कर सकते हो, सूर्य वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल करने से आप किसी भी व्यक्ति को प्रभावशाली वशीकरण कर सकते हो , विचित्र वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल करने से आप किसी भी व्यक्ति का उसके मनके बावजूद उस व्यक्ति का वशीकरण कर सकते हो, भैरवी हिप्नोटिजम इस वशीकरण मंत्र का इस्तेमाल आप किसी व्यक्ति को अपने वश में करने के लिए और उस व्यक्ति को हिप्नोटाइज यानी कि  सम्मोहित  करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हो | दोस्तों फोटो से वशीकरण करने के लिए आपक

चमत्कारिक मेहंदीपुर बालाजी मंदिर- प्रेत-भूत बाधा दूर करने का सबसे प्रसिद्ध और विश्वसनीय स्थान

Mehandipur Balaji Story in Hindi  : यूं तो भारत में हनुमानजी के लाखों मंदिर हैं। हर मंदिर पर भक्तों की भीड़ उमड़ती है, पर राजस्थान के दौसा जिला स्थित घाटा मेंहदीपुर बालाजी की बात ही अलग है। मेंहदीपुर बालाजी को दुष्ट आत्माओं से छुटकारा दिलाने के लिए दिव्य शक्ति से प्रेरित हनुमानजी का बहुत ही शक्तिशाली मंदिर माना जाता है। यहां कई लोगों को जंजीर से बंधा और उल्टे लटके देखा जा सकता है। यह मंदिर और इससे जुड़े चमत्कार देखकर कोई भी हैरान हो सकता है। शाम के समय जब बालाजी की आरती होती है तो भूतप्रेत से पीड़ित लोगों को जूझते देखा जाता है। राजस्थान के दौसा जिले के पास दो पहाडिय़ों के बीच बसा हुआ मेहंदीपुर नामक स्थान है। यह मंदिर जयपुर-बांदीकुई- बस मार्ग पर जयपुर से लगभग 65 किलोमीटर दूर है। दो पहाडिय़ों के बीच की घाटी में स्थित होने के कारण इसे घाटा मेहंदीपुर भी कहते हैं। गीताप्रेस गोरखपुर द्वार प्रकाशित हनुमान अंक के अनुसार यह मंदिर करीब 1 हजार साल पुराना है। यहां पर एक बहुत विशाल चट्टान में हनुमान जी की आकृति स्वयं ही उभर आई थी। इसे ही श्री हनुमान जी का स्वरूप माना जाता है। इनके चरणों में छोटी स

Nimbahera Vlog | Nimbahera City | Nimbahera Bike Ride | Nimbahera

 Video Link - https://youtu.be/w1ceklFQhpI Tags - Rajasthan Explore,nimbahera,nimbahera rajasthan,nimbahera vlog,places to visit in rajasthan,rajasthan,rajasthan tour,rajasthan tourism,rajasthan tourist places,rajasthan travel guide,rajasthan trip